Search This Blog

J&K

JAMMU & KASHMIR, INDIA
जम्मू और कश्मीर , भारत

डाल झील (Dal Lake, Srinagar)
J&K हमारे देश का अभिन्न अंग और सिरमौर राज्य "जम्मू और कश्मीर" भारत के उत्तरी दिशा में हिमालय पर्वत  की गोद में स्थित है । पर्वतीय राज्य होने के कारण, प्रकृति ने इस राज्य स्वयं अपने हाथो से सजाया सवांरा है । गहरी घाटियाँ, साफ पानी की झीले, ऊंचाई से गिरते झरने, वर्फ से ढके पर्वत, ऊँचे-ऊँचे पहाड़ो की श्रंखला, जीवन दायनी बलखाती नदियाँ और यहाँ का मौसम इसे "धरती का स्वर्ग" की उपाधि देने के लिए काफी है । जम्मू और कश्मीर राज्य मुखतः तीन भागो से मिल कर बना  है, पहला जम्मू , दूसरा कश्मीर और तीसरा लद्दाख ।  इस राज्य के पश्चिम दिशा में पाकिस्तान, उत्तर में अफगानिस्तान, उत्तर और पूर्व में तिब्बत, चीन और दक्षिण में भारतीय राज्य पंजाब और हिमाचल प्रदेश है । जम्मू कश्मीर की राजधानी "श्रीनगर" पर सर्दियों में अत्यधिक ठण्ड और वर्फ पड़ने के कारण सर्दियों में राज्य के सभी प्रशासनिक कार्य  "जम्मू" से ही निस्तारित किये जाते है, एक तरह से जम्मू सर्दियों में इस राज्य की बन जाती है ।

जम्मू-कश्मीर एक मुस्लिम बाहुल राज्य है, हिन्दुओ की संख्या बहुत कम है । भारत के आजादी के बाद कश्मीर राज्य हमेशा से विवादित प्रदेश रहा है । भारत की आजादी के समय यहाँ के शासक राजा हरी सिंह थे और वे इस राज्य को स्वतंत्र रखना चाहते थे । आजादी के बाद भारत के धर्म निरपेक्ष देश होने के कारण बहुत से नेता इसे भारत में शामिल रखना चाहते पर पाकिस्तान को ये मंजूर न था और सन 1947-48 में कश्मीर पर आक्रमण कर यहाँ का काफी हिस्सा हथिया लिया तो महाराज हरी सिंह ने कुछ शर्तो पर इस राज्य को भारत में विलय कर दिया । उस समय भारतीय सेना ने भी आक्रमण कर इस राज्य का काफी हिस्सा बचा लिया और हथियाये कश्मीर पर यही विवाद आज तक सयुक्त राष्ट्र में चल रहा है ।

बेताब घाटी (Betab Valley)
भारत की आजादी के बाद इस राज्य ने अपनी खूबसूरती से कई सालो तक भारतीय फिल्म उद्योग का ध्यान अपनी तरफ बनाए रखा । 60 के दशक की कई हिंदी फिल्मो का निर्माण कश्मीर की वादियों में ही हुआ था - उनमे से कुछ प्रमुख फिल्मे थी - जानवर (1965), कश्मीर की कली (1964), जब जब फूल खिले (1965), फिर वोही दिल लाया हूँ (1963), जंगली (1963) । आजादी के बाद कई दशक तक ये एक शांतिप्रिय राज्य बना रहा था, पर जब पंजाब आतकवाद से भारत जूझ रहा तभी  सन 1989 से   आतंकवाद के काले साये ने इस राज्य को भी अपनी गिरफ्त में ले लिया, जो यदा-कदा अभी तक जारी है । आतंकवाद के कारण काफी लोग इस खूबसूरत राज्य से अपना पुश्तैनी काम-काज, घर-बार छोडकर जान बचाने को पलायन भी कर गये ।

पर्यटन द्रष्टि ये राज्य बहुत महत्वपूर्ण है, देश की आस्था का प्रतीक त्रिकुट पर्वत पर विराजमान माता वैष्णो देवी और कश्मीर में हिमालय पहाड़ो के बीच बाबा अमरनाथ जी की गुफा स्थित है । हर साल देश के हजारो-लाखो लोग इन जगह के दर्शन करने खिचे चले आते है । भारत के मीठे पानी के सबसे बड़ी वुलर झील (62km from Srinagar), नीली रंग की पेंगोग झील (लद्धाख) और खूबसूरत डल झील (श्रीनगर ) इसी राज्य में स्थित है । मंदिरों का शहर "जम्मू", बागो का शहर "श्रीनगर", ऊँचा पठारी शहर "लेह"अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए प्रसिद्द है ।  

जम्मू और कश्मीर राज्य में कुल 22 जिले आते है, जिनके नाम निम्नवत है ।

जम्मू संभाग 
जम्मू (Jammu), उधमपुर (Udhampur), कठुआ (Kathua), साम्बा (Samba), रियासी (Reasi), राजौरी (Rajori), पूंछ (Poonch) , डोडा (Doda) , रामबन (Ramban) , किश्तबार (Kishwar)
कश्मीर संभाग
श्रीनगर (Srinagar), अनंतनाग (Anantnag), कुलगाम (Kulgam), पुलवामा (Pulwama), सोपियाँ (Sopian), बडगाम (Budgam), गंदेरबल (Ganderbal), बांदीपोरा (Bandipora), बारामुला (Baramula), कुपबाड़ा (Kupwara)
लद्धाख संभाग
कारगिल (Kargil), लेह (Leh)
 --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

भारत के जम्मू-कश्मीर राज्य से सम्बंधित मेरे द्वारा लिखे गए लेखो की सूची
3. पहलगाम - प्रकृति का अनुपम उपहार ( Natural Beauty-Pahalgam - Kashmir..3 )
4. कुछ सुनहरे पल पहलगाम से, कश्मीर (Local Travel to Pahalgam - Kashmir..4) 
5. पहलगाम से श्रीनगर, कश्मीर का यादगार सफर (Pahalgam to Srinagar - Kashmir..5) 
6. हिमालय की गोद में बसे श्रीनगर, कश्मीर की सैर(Local Sight Seen to Srinagar, Kashmir.6) 
  ========================================================================



Google Map



========================================================================

10 comments:

  1. सुंदर पेज..महत्वपूर्ण जानकारी !

    ReplyDelete
  2. बहुत ही बढ़िया जानकरी।।।

    ReplyDelete
  3. बहुत ही बढ़िया जानकरी।।।

    ReplyDelete
  4. सुंदर पेज..महत्वपूर्ण जानकारी !

    ReplyDelete
  5. The article you have shared here is great. I read your post with carefully, the points you mentioned can be very helpful. It is nice seeing your wonderful post. Get for more information home interior designer in vadodara

    ReplyDelete
  6. It’s great to come across a blog every once in a while that isn’t the same out of date rehashed material. Fantastic read. Get for more information interior designer in morbi

    ReplyDelete
  7. This is really a good source of information, I will often follow it to know more information and expand my knowledge, I think everyone should know it, thanks Get for more information interior designer in baroda

    ReplyDelete

ब्लॉग पोस्ट पर आपके सुझावों और टिप्पणियों का सदैव स्वागत है | आपकी टिप्पणी हमारे लिए उत्साहबर्धन का काम करती है | कृपया अपनी बहुमूल्य टिप्पणी से लेख की समीक्षा कीजिये |

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Popular Posts