Search This Blog

Friday, August 15, 2014

प्रकृति से एक मुलाक़ात → भीमताल भ्रमण (Bhimtal Lake in Nainital Region)

Written by → Ritesh Gupta 
नमस्कार मित्रों ! पिछली पोस्ट में आपने पढ़ा कि हम लोग कार से एक लंबी दूरी (करीब 388किमी०) आगरा से तय करके भीमताल पहुँच गए थे । अब इस श्रृंखला को विस्तार देते हुए अब चलते है आगे के यात्रा वृतांत पर ।

पहाड़ों  के बीच चलते हुए अचानक एक बड़ी झील दाई तरफ नजर आनी लगी थी, यह झील भीमताल ही थी । अब सबसे पहले हमारा काम था, उस होटल को ढूढना जो झील के इसी तरफ पहाड़ की कुछ मीटर ऊँचाई पर स्थित था । झील के इसी तरफ सड़क किनारे चलते से लगभग एक किलोमीटर चलने के बाद झील के दूसरे कौने पर पहुँच गए वहाँ पर सरकारी सेवा में खड़े एक सिपाही से होटल का अता-पता लेकर वापिस उसी रास्ते पर आ गए । थोड़ी देर चलने के बाद पहाड़ के ऊंचाई पर जाता हुआ एक रास्ता नजर आ गया, उसी रास्ते पर होते हुए हम लोग "होटल ताल पैराडाईज" पहुँच गए । यह होटल पहाड़ की थोड़ी ऊँचाई पर था सो यहाँ से भीमताल का और उसके पीछे पहाड़ का सद्रश्य बड़ा ही मनभावन था ।

सूर्यदेव की रौशनी से प्रष्ठभूमि नहाये पहाड़ के सद्रश्य भीमताल झील (Beautiful Bhimtal Lake, Nainital)
होटल के स्वागत कक्ष (Reception Room) के काउंटर पर जाकर आरक्षण स्लिप दिखाकर अपने कमरे आवंटित किये । प्रथम तल पर स्थित इस होटल (The Tal Paradise) का कमरा साज सज्जा युक्त बिल्कुल साफ सुधरा था और कमरे फर्श लड़की से बना हुआ था । कमरे की बालकनी में दो कुर्सिया पड़ी हुयी थी और यहाँ से  झील का नजारा भी बड़ा ही शानदार दिख रहा था । नीचे होटल के स्वागत कक्ष बाहर एक छोटा सा लॉन था जहाँ पर बैठने हेतु मेज-कुर्सी लगी हुयी थी । कमरे में से कुछ देर आराम करने व तरो-ताजा होने के बाद हम लोग कुछ देर होटल के लॉन में बैठे रहे जहाँ पर होटल का वेटर स्वागत शीतल पेय (Welcome Drink) रूम में लीची का जूस ले आया ।

भीमताल (Bhimtal),जिला० नैनीताल
यहाँ से हमे भीमताल झील और उस पार का नजारा साफ़-साफ़ नजर आ रहा था । झील के हरा पानी और उसके बीच में सुन्दर एक टापू (जिसमे मछलीघर और एक मंदिर है ), झील में विचरण करती नौकाए, उस पार का टैक्सी स्टैंड, झील घूमने आये दर्शकगण और सबसे अच्छा लग रहा था, झील के पीछे का पहाड़ और झील के चारों ओर फैली हरियाली । भीमताल झील आकार के हिसाब से नैनीताल की सबसे बड़ी झील है । यह झील त्रिभुजाकार है और समुद्रतल से इसकी ऊँचाई लगभग 1370 मीटर है । भीमताल के बारे और अधिक जानने के लिए आप मेरे द्वारा पहले कि गयी यात्रा लेख के माध्यम से जान सकते है उस लेख पर जाने के लिए आप यहाँ पर क्लीक कीजिये → भीमताल ( Bheemtal )→ सुन्दर टापू वाली कुमायूं की सबसे बड़ी झील (सुहाना सफ़र कुमाऊँ का…..4)  ।

जूस पीने के बाद यही पर लॉन से कुछ छायाचित्र खींचे और प्रकृति की अद्भुत कारीगिरी का लुफ्त उठाया ।  यहाँ के सुहाने मौसम में बादलों की आवाजाही जोरशोर से थी, जिसके कारण नन्ही-2 बारिश की बूंदे पड़ रही थी । हमारे साथ के कुछ लोग हमसे पहले ही पैदल झील के उस पार की सैर पर चल दिए । कुछ देर बाद उन लोगो का फोन आया तो हम लोग भी कार की साहयता से कुछ देर में ही झील के किनारे-2 होते हुए झील के दूसरी तरफ पहुँच गए । झील के किनारे जिस पार्किंग में कार खड़ी की थी, उसी पार्किंग के एक भोजनालय में हमसे पहले आये लोग मिल गए । दोपहर भी बीत चुकी थी और शाम के चार बज चुके थे, सुबह से खाना नहीं खाया था । उसी भोजनालय में हम लोगो ने कड़ी-चावल और राजमा-चावल खाकर अपनी भूंख को शांत किया । उसी समय बारिश की नन्ही-2 बूंदे ने तेज हवा के साथ जोरदार बारिश का रूप धारण कर लिया और पूरा भीमताल क्षेत्र को तरबतर कर दिया, बारिश से बचने के लिए हम लोगो ने उसी भोजनालय में शरण ले ली । 

कुछ देर बाद बारिश बंद हुई तो भीमताल का नजारा और भी शानदार हो गया, सब कुछ धुला धुला नजर आ रहा था जैसे प्रकृति ने अपने इन्द्रधनुष के सारे रंग यही उड़ेल दिए हो । चूँकि बारिश तो बंद हो चुकी थी पर तेज हवाओ अपना रुख अभी तक कायम कर रखा था । मौसम के पहले की अपेक्षाकृत और ठंडा हो चुका था, पर इस मौसम में आइसक्रीम खाने का अपना मजा कुछ अलग ही होता है सो भोजनालय के सामने खड़े एक आइसक्रीम की ठेल से एक-एक आइसक्रीम सबने ली और यहाँ के मौसम के साथ उसका लुफ्त उठाया । 

भीमताल की इस हिस्से में काफी समय व्यतीत हो चुका था सो अब सोचना था यहाँ से कहाँ जाया जाए ।  मुझे पता था की नैनीताल जिले की एक और झील नौकुचियाताल यहाँ सबसे नजदीक है तो हम सब लोगो ने इस समय वही पर जाने का कार्यक्रम बना लिया । कार के चालक को वही पर चलने को कह कर हम लोग कर में सवार होकर  नौकुचियाताल झील की तरफ चल दिए ।


अब आपके लिए प्रस्तुत है, इस यात्रा के दौरान खींचे गए कुछ चित्रों  और चलचित्र  का संकलन →
HOTEL THE TAL PARADISE, BHIMTAL  (होटल ताल पैराडाईज, भीमताल  )
ENTRY GATE OF HOTEL THE TAL PARADISE, BHIMTAL  (होटल ताल पैराडाईज, भीमताल  )
ROOM OF HOTEL THE TAL PARADISE, BHIMTAL  (होटल ताल पैराडाईज, भीमताल का कमरा  )
कमरे से शीशे के अंदर से लिया गया भीमताल झील का चित्र (Bhimtal Lake, Nainital)
होटल के लॉन के गमले लगारंग-बिरंगा पौधा (Plantation at Hotel's Lawn)

होटल बाहर जवान होता है सुन्दर पहाड़ी पेड़ ( Growing Tree Infront of The Hotel)

भीमताल झील के बीच टापू का नजदीक फोटो (Island inside Bhimtal Lake)
Bhimtal Lake, Nainital → View from Local Pathway  (पेडो के झुरमुट के बीच भीमताल झील का एक नजारा )
Bhimtal Lake, Nainital → View from Local Pathway (होटल से नीचे उतरते हुए भीमताल झील का एक नजारा )
Bhimtal Lake, Nainital → View from Local Pathway (होटल से नीचे उतरते हुए भीमताल झील का एक नजारा )

बारिश के बीच भोजनालय के पास से झील का नजारा  (Lake View from The Restaurant )
बारिश के बाद झील के स्वच्छ में पड़ी सुन्दर और साफ नावे (Colourful Boats at Bhimtal Lake)
झील और उसमे सवारी का इंतजार करती सुन्दर नावे (Colourful Boats at Bhimtal Lake)
चलिए अब इस लेख यही विराम देते है । आशा करता हूँ आपको यह लेख पसंद आया होगा, जल्द ही मिलते है, नौकुचियाताल दर्शन के एक और नए लेख के साथ , किसी भी प्रकार की त्रुटि और भूल-चूक के लिये क्षमा प्रार्थी रहूँगा । धन्यवाद  !
▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬
भीमताल-नैनीताल  से श्रृंखला के लेखो की सूची :
1. आगरा से भीमताल वाया बरेली (Agra to Bhimtal Via Bareilly → Road Review )
2. प्रकृति से एक मुलाक़ात → भीमताल भ्रमण  (Bhimtal Lake in Nainital Region)
3. नौकुचियाताल → प्रकृति का स्पर्श (NaukuchiyaTal Lake in Nainital Region ) 
4. नैनीताल दर्शन → (A Quick Tour to Lake City, Nainital)
5. श्री अहिक्षेत्र अतिशय तीर्थ क्षेत्र दिगम्बर जैन मंदिर, रामनगर गाँव, आमला, बरेली (Parshvnath Jain Temple)  
▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬

View Larger Map

10 comments:

  1. Nice Post & Pictures

    ReplyDelete
  2. Nice post........and cover photo too :)

    ReplyDelete
  3. बढ़िया चित्रावली।
    यत्रा वृत्तान्त अच्छा लगा।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद संजय जी....

      Delete
  4. There are many places to visit see of tourist interest in Bhimtal like: Garg parvat, hidimba parvat, Nal damyanti tal, Bhimtal lake. All of these places are well known tourist spots in Bhimtal and for many travelers who prefer to stay at Budget resort in Bhimtal.

    ReplyDelete

ब्लॉग पोस्ट पर आपके सुझावों और टिप्पणियों का सदैव स्वागत है | आपकी टिप्पणी हमारे लिए उत्साहबर्धन का काम करती है | कृपया अपनी बहुमूल्य टिप्पणी से लेख की समीक्षा कीजिये |

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Ad.

Popular Posts